Thursday, September 3, 2015

भोजपुरी पंचायत व अभियान ने बिखेरी अर्थ नगरी में भोजपुरी की महक


 भोजपुरी माटी की सोंधी महक को मुम्बई की माया नगरी में बिखेरने वाला सबरंग कार्यक्रम बहुत ही मनमोहक रहा। भोजपुरी फ़िल्म स्टार रवि किशन की संवाद अदायगी और नृत्य से प्रारम्भ हुए इस कार्यक्रम की उत्कृष्टता पहले ही सिद्ध हो गई। कार्यक्रम में प्रारम्भ से अंत तक उपस्थित होकर श्रेष्ठ अभिनेता कुणाल सिंह ने कार्यक्रम को एक अलग ही ऊँचाई दी। पाखी हेगड़े, अनारा गुप्ता आदि अभिनेत्रियों की मोहक प्रस्तुतियों के बीच अंत में लोक गायक व अभिनेता    दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने अपनी गायकी से ऐसा शमा बाँधा कि मुम्बई की महानगरी में भोजपुरी की सुगंध महीनों तक फैलती रहेगी।
 उक्त कार्यक्रम में एक ऐसा भी पल आया जब उपस्थित दर्शकों से लेकर अतिथियों तक, मेहमानों से लेकर मेजबानों तक, सब भावुक हो गए जब भोजपुरी सिनेमा में योगदानों के लिए बीते जमाने के अभिनेता  गोपाल जी को जब 'लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड' दिया गया।मुम्बई की सामाजिक सांस्कृतिक संस्था "अभियान" के सहयोग से  'भोजपुरी पंचायत' पत्रिका का तृतीय वार्षिक समारोह 'सबरंग-2015' शनिवार को आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम 'फ़िल्म सम्मान समारोह' के रूप में मुम्बई के नवीन भाई ठक्कर सभागार, विले पार्ले (प) में संपन्न हुआ। समारोह में फ़िल्मी कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा साथ ही फ़िल्म, साहित्य, राजनीति तथा सामाजिक सरोकारों से जुड़े तमाम लोगों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई तथा महामंडलेश्वर स्वामी उमाकान्तानंद महाराज ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
उक्त सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि  के रूप में 'दोपहर का सामना' के संपादक प्रेम शुक्ला जी थे तथा अध्यक्षता विश्व भोजपुरी सम्मलेन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश त्रिपाठी ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का सफल संयोजन 'अभियान' के अध्यक्ष अमरजीत मिश्रा ने किया।
 सम्मान समारोह में दशक का श्रेष्ट निर्माता अभय सिन्हा जी को तथा दशक का श्रेष्ट अभिनेता रवि किशन को दिया गया। सम्मान के इसी क्रम में वर्ष 2014 के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का पुरस्कार 'योद्धा' को दिया गया। वर्ष 2014 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को फ़िल्म 'निरहुआ हिंदुस्तानी' के लिए दिया गया। श्रेष्ठ अभिनेत्री मधु शर्मा को फ़िल्म 'योद्धा' के लिए तथा श्रेष्ठ नृत्य निर्देशक कानू मुखर्जी को दिया गया। वर्ष 2014 के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्कार रवि किशन को फ़िल्म योद्धा के लिए दिया गया। अभिनेता कुणाल सिंह को 'अभिनय रत्न' से, अभय आदित्य सिंह को 'महेंदर मिश्र सम्मान' तथा सीमा सिंह को डांसिंग क्वीन से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में 'भोजपुरी पंचायत' पत्रिका के संपादक कुलदीप कुमार श्रीवास्तव ने आगंतुकों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में देश-विदेश से आये अनेक विभूतियों ने सम्मान समारोह का मान बढ़ाया। कार्यक्रम में लन्दन से शशि सोहदेव, बिहारी कंनेक्ट के उदेश्वर सिंह, गोल्फ क्रिक्रेट सेंटर के इरशाद अहमद सिद्दिकी तो पधारे ही थे साथ ही दिल्ली से पूर्वाञ्चल एकता मंच के अध्यक्ष शिवजी सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश सिंह, लखनऊ से श्रेष्ठ पत्रकार मनोज श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश भोजपुरी कलाकार एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद मिश्र आदि ने कार्यक्रम का मान बढ़ाया। अभियान की ओर से भोजपुरी पंचायत के सम्पादक कुलदीप कुमार का सम्मान विश्व भोजपुरी सम्मेलन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम की सफलता और लोकप्रियता का आकलन सभागार में दर्शकों की भीड़ से किया जा सकता था।udaybhagat@gmail.com