Friday, June 29, 2012

RAVI VARTA - जय महाकाल

आप सभी को आपके अपने रवि किशन का प्रणाम. महाकाल की नगरी के पास से लौटा हूँ और आपसे मुखातिब हो रहा हूँ. आज से हर शुक्रवार इस ब्लॉग पर मैं आपसे नियमित रूप से अपनी बात आपसे शेयर करूँगा . गुरूवार को मैं इंदौर में था . मेरी बहुत इच्छा थी की मैं एक बार फिर बाबा के दर्शन कर लूं लेकिन पिछली यात्रा की तरह इस बार भाग्यशाली नहीं था. बाबा भोलेनाथ का भक्त होने के कारण मेरी दिली इच्छा होती है जब भी उनके दरबार के आस पास भी जाने का मौका मिले बिना उनकी देहरी पर शीश नवाए वापस ना लौटूं. बनारस में हर बार यह संभव हो जाता है पर इंदौर या भोपाल जाने पर हर बार उज्जेन जाने का गौरब हासिल नहीं हो पाता है . बहुत ही पावन नगरी है उज्जेन . उज्जैन मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में स्थित एक प्राचीन नगर है जो की क्षिप्रा नदी के पूर्वी किनारे पर स्थित है. प्राचीन समय में इसे उज्जयिनी कहा जाता था. महाभारत काल में उज्जेन अवन्ती राज्य की राजधानी था. उज्जैन हिन्दू धर्म की सात पवित्र तथा मोक्षदायिनी नगरियों में से एक है (अन्य छः मोक्षदायिनी नगरियाँ हैं – अयोध्या, वाराणसी, मथुरा, हरिद्वार, द्वारका एवं कांचीपुरम). पौराणिक कथाओं के अनुसार दूषण नामक एक दानव ने अवन्ती के निवासियों को काफी परेशान किया . दयालु बाबा भोलेनाथ को जब अपने भक्तो पर दानवो का अत्याचार सहन नहीं हुआ तो वो धरती से प्रकट हुए और उन्होंने दानव को परास्त कर दिया. तब अवन्ती के निवासियों के अनुरोध पर उन्होंने यहाँ महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में अपना स्थाई निवास बना लिया. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को स्वयंभू माना जाता है, जो अपने भीतर से शक्ति प्राप्त करता है. महाकाल का एक रूप अर्धनारीश्वर का भी है . अर्थात उनके अन्दर सम्पूर्ण श्रृष्टि का मूल छिपा है. श्रृष्टि स्त्री और पुरुष पर ही टिकी हुई है और दुनिया की संरचना इन्ही दोनों से हुई है . आप सोच रहे होंगे की मैं अर्धनारीश्वर का जिक्र क्यों कर रहा हूँ ? तो आपको बता दूं की आप जल्द ही मुझे नारी के रूप में भी देख सकते हैं. चौंकिए मत ... दरअसल आप लोगो को तो पता ही है की आजकल मेरी दिनचर्या डांस से शुरू होती है और डांस पर ही ख़तम हो ज़ाती है , यहाँ तक की सपने भी आजकल डांस के ही देखता हूँ. पिछले शनिवार आपने टीवी पर मेरी दबंगई देखी थी. मुझे ख़ुशी है की आपलोगों ने मुझे यानि अपने भोजपुरिया जवान रवि किशन को इतना वोट दिया . पीछे सप्ताह सबसे अधिक वोट मुझे ही मिले थे. इसे कहते हैं भोजपुरिया शक्ति , अगर चाह ले तो आसमान भी सिमट कर पास आ जाये. हाँ तो मैं बात कर रहा था अपने नारी के रूप की, तो जल्द ही झलक दिखला जा में आप मुझे नारी के रूप में माधुरी दीक्षित के गानों पर थिरकते देख सकते हैं. वैसे इस शनिवार आप मुझे वेस्टर्न डांस करते देखेंगे. बाबु बहुत कठिन होता है डांस करना . फ़िल्मी डांस और असली डांस में बहुत फर्क होता है. बाबा महदेव की कृपा है की आज मैं डांस की हर विधा को अपने आप में आत्मसात करने में सफल रहा हूँ और ऐसा हुआ है मेरी मेहनत से. इस शो ने मुझे डांस के हर पहलू से मुझे अवगत करा दिया है. इसीलिए आप लोग मेरी भोजपुरी फिल्मो में मुझे अब अच्छे अच्छे डांस के साथ देख सकेंगे . अंत में एक बार फिर आपको याद दिला दूं की झलक दिखला जा में मेरे परफोर्मेंस के बाद वोटिंग लाइन चालू हो जाएगी जो सुबह नौ बजे तक खुली रहेगी . आप ओन लाइन http://colors.in.com/in/jhalak-dikhhla-jaa/#Ravi Kissen वोटिंग कर सकते हैं या फिर मोबाइल से भी . मोबाइल से आपको टायप करना होगा RAV और भेजना होगा 56882 पर. अगले शनिवार आपसे फिर मुलाकात होगी. आप मेरे दिल की बात मेरे वेबसाईट www.ravivarta.weebly.com पर भी पढ़ सकते हैं. आपका रवि किशन

No comments:

Post a Comment