Friday, December 23, 2011

महानायक अमिताभ बच्चन को 'महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' पुरस्कार


हाल ही में दादा बने और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को मराठी समाचार पत्र 'लोकमत' ने 'महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस दौरान बीते दौर के प्रख्यात अभिनेता दिलीप कुमार को भी भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस बात की जानकारी खुद अमिताभ बच्चन ने दी है|
अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, "आज मुझे एक और पुरस्कार मिला। देश की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने मुझे 'महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया। मैं बहुत आभार व कृतज्ञता महसूस कर रहा हूं। लोकप्रिय मराठी दैनिक 'लोकमत' की ओर से यह पुरस्कार दिया गया।"
उन्होंने कहा, "दिलीप कुमार को भी लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। विज्ञान, साहित्य, समाज सेवा, कला, राजनीति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करने वाले महाराष्ट्रियनों को भी पुरस्कृत किया गया।"
अमिताभ ने खुद को मिली पहचान का श्रेय मुम्बई शहर को दिया। उन्होंने कहा, "मैंने इस शहर में अपने जीवन का तीन-चौथाई हिस्सा मतलब 42 साल गुजारे हैं। मेरे माता-पिता और मेरी शिक्षा के अलावा मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मुझे इसी सुनहरी धरती से मिला है।"
उन्होंने कहा, "मुझे नाम, प्रसिद्धि, सम्मान, पहचान, घर, परिवार, बच्चे, बच्चों के बच्चे सहित जो कुछ भी मिला है उसके लिए मैं इस शहर, इस प्रदेश का ऋणी हूं। आज मैं जो कुछ हूं इसी की वजह से हूं। मुझे जो कुछ मिला है, उसके लिए मैं इस महान शहर व यहां के लोगों को नमन करता हूं।"

No comments:

Post a Comment