Tuesday, August 2, 2016

अपने फैसले से खुश हूं : नेहा सिंह


पिछले कुछ समय से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कई नई अभित्रियों का आगमन हुआ है। इसी तरह निर्माता भूपेंद्र विजय सिंह, बबलू गुप्ता व रवि सिंह की रमाकांत प्रसाद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘गदर’ के जरिये अभिनेत्री नेहा सिंह भी भोजपुरी इंडस्ट्री में कदम रखा  हैं। ‘गदर’ में नेहा सिंह भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह के साथ नजर आई हैं और अपनी इस पहली भोजपुरी फिल्म को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। अभी हाल ही में नेहा सिंह से मुलाकात हुई, तो फिल्म ‘गदर’ में उनके काम करने के अनुभव के साथ-साथ उनके कैरियर से जुडी कई बातों को लेकर विस्तार से बातचीत हुई। यहां पेश हैं नेहा सिंह के साथ हुई बातचीत के मुख्य अंश:
 नेहा सिंह जी सबसे पहले आप अपने बारे में कुछ बताइये। मूलत: आप कहां की रहने वाली हैं? 
 मैं मूलत:  पंजाब की रहने वाली हूं, मगर मेरा जन्म व मेरा पालन पोषण मुंबई में ही हुआ है और यही वजह है कि पंजाबी जहां मुझे बिल्कुल नहीं आती, वहीं मराठी मैं बहुत अच्छी बोल लेती हूं। मैंने ठाकुर कॉलेज से बी. काम किया है, तो वहीं फ्रेंकलीन इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा भी हासिल किया है।
 क्या फिल्मों में कदम रखने की तैयारी पहले से ही थी?
 नहीं मैंने तो एक एयरलार्इंस में नौकरी ज्वाइन कर ली थी, मगर इसी बीच मेरे एक मित्र ने मेरी कुछ तस्वीरें एम टीवी के पास भेज दी, जहां से मुझे फोन आया और मैं एम टीवी के एक शो के लिए चुन ली गई। इसी दरम्यान मेरा चयन एक हिंदी फिल्म ‘वादियां’ के लिए भी हुआ, जिसमें बतौर अभिनेत्री मेरी मुख्य भूमिका है।
और इस तरह आपने एयरलार्इंस की नौकरी छोडकर अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया?
 हां, हिंदी फिल्म ‘वादिया’ में काम करने के दौरान मिले अनुभव के बाद मैंने एक प्रोफेशन के रूप में अभिनय को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया और फिर छोटे पर्दे के लिए भी कुछ काम किया। इसी दौरान मुझे भोजपुरी फिल्म ‘गदर’ का प्रस्ताव मिला, जो मेरे लिए एक सरप्राइज था, क्योंकि मैं भोजपुरी भाषा के बारे में कुछ नहीं जानती थी। हालांकि ‘गदर’ एक बडी फिल्म बनने वाली थी और इसमें मुझे भोजपुरी के सुपरस्टार पवन सिंह के साथ काम करने का मौका मिल रहा था, इसलिए मैंने अपनी किस्मत भोजपुरी इंडस्ट्री में भी आजमाने  का निर्णय  लिया और आज अपने इस निर्णय से काफी खुश हूं।
 फिल्म ‘गदर’ में काम करने का अनुभव कैसा रहा? 
 इस फिल्म में काम करने का अनुभव बेहद शानदार रहा, क्योंकि फिल्म की शूटिंग के दौरान मैंने काफी एन्ज्वॉय किया। इस फिल्म की टीम एक बडे परिवार की तरह थी और इसके सभी सदस्यों ने मेरे साथ काफी अच्छा बर्ताव किया। फिल्म के हीरो से लेकर, निर्देशक, कैमरामैन व निर्माताओं की ओर से भी मुझे काफी मदद मिली और ये सभी लोग उत्साह से भरे हुए नजर आए। इन्होंने मुझे इस बात का एहसास ही नहीं  होने दिया कि मैं न्यू कमर हूं, बल्कि काफी प्यार-सम्मान मिला।
 ‘गदर’ के बारे में कुछ बताइये? 
 मेरी समझ से ‘गदर’ आज की तारीख में बन रही सभी बडी भोजपुरी फिल्मों में से एक है और निश्चित रूप से इसे काफी भव्य पैमाने पर बनाया गया है। जब आप इस फिल्म को देखेंगे, तब इसके कलाकारों व भाषा को छोडकर यह कहीं से भी किसी हिंदी फिल्म से कम नजर नहीं आएगी।
 आप मराठी अच्छी जानती हैं, तो क्या निकट भविष्य में मराठी फिल्म करने का भी इरादा है?
 देखिए, मैं एक कलाकार हूं और बतौर कलाकार सभी भाषा की फिल्मों में काम करना पसंद करूंगी, बशर्ते प्रस्ताव अच्छे मिलने चाहिए। मेरी समझ से भाषा किसी कलाकार के लिए कोई बंधन नहीं है, बल्कि यह सब स्क्रिप्ट व किरदार पर निर्भर करता है और निश्चित रूप से अच्छे प्रस्ताव मिलने पर मैं मराठी फिल्म करूंगी। udaybhagat@gmail.com

No comments:

Post a Comment